News

सर्व मानव ज्ञान की ध्वनि की खोज प्रारंभ: इस वैश्विक प्रतियोगिता का उद्देश्य विकिपीडिया और विकिमीडिया परियोजनाओं के लिए सर्वप्रथम ध्वनि लोगो की पहचान करना है

Wikimedia Sound Logo

संगीतकारों, रचनाकारों, विकिपीडिया के प्रशंसकों और विकिमीडिया मुक्त ज्ञान आंदोलन , 13 सितंबर से 10 अक्टूबर तक soundlogo.wikimedia.org पर अपनी ध्वनि प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

यह पोस्ट इस भाषा में भी उपलब्ध है: اَلْعَرَبِيَّةُ, 中文, Bahasa Indonesia, Deutsch, English, Español, Français, Русский, Português, & 한국어

सूचना: सर्व मानव ज्ञान की ध्वनि  प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां अब बंद हो गई हैं। विकिमीडिया कॉमन्स पर ६ से १९ दिसंबर तक शीर्ष १० ध्वनियों पर मतदान होगा, जिसके विजेता की घोषणा २०२३ में की जाएगी। १३ सितंबर और १० अक्टूबर के बीच हमें १३५ देशों से २,०९४ प्रतिभागियों द्वारा ३,२३५  प्रविष्टियाँ प्राप्त हुईं। परिणामों के बारे में अधिक जानने के लिए, डिफ पर हमारी पोस्ट देखें।

13 सितंबर 2022 – आज, विकिमीडिया फाउंडेशन, विकिपीडिया और विकिमीडिया परियोजनाओं का समर्थन करने वाली गैर-लाभकारी संस्था, सर्व मानव ज्ञान की ध्वनि (The Sound of All Human Knowledge) जोकि विकिपीडिया और विकिमीडिया परियोजनाओं के लिए एक ध्वनि लोगो खोजने के लिए एक वैश्विक प्रतियोगिता है, शुरू कर रही है। प्रविष्टियां अब से 10 अक्टूबर तक soundlogo.wikimedia.org पर खुली है।

ध्वनि लोगो, जिन्हें ध्वनि ट्रेडमार्क या ध्वनि लोगो के रूप में भी जाना जाता है, ऑडियोविज़ुअल और केवल-ऑडियो सेटिंग में किसी ब्रांड का प्रतिनिधित्व करने के लिए ध्वनियों के एक छोटे संग्रह द्वारा हम लाभ उठाते हैं। ध्वनि लोगो ने विश्व स्तर पर ऑडियो तकनीक के उदय के साथ-साथ लोकप्रियता हासिल की है, सक्रिय आवाज सहायक (active voice assistant) उपयोगकर्ताओं की संख्या 2015 में 544.1 मिलियन उपयोगकर्ताओं से बढ़कर 2021 में 2.6 बिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गई है।

विकिमीडिया अन्य वेबसाइटों और वॉयस-असिस्टेड उपकरणों पर सामान्य ज्ञान प्रश्नों को त्वरित शक्ति प्रदान करता है। एक ध्वनि लोगो यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि श्रोता कहीं भी यह जान सकें कि वे विकिपीडिया या विकिमीडिया साइटों से ऑनलाइन ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं।

विकिमीडिया फाउंडेशन में ब्रांड के निदेशक जैक मैकक्यून का कहना है, “चूंकि लोग विकिमीडिया परियोजनाओं से नए तरीकों से ज्ञान प्राप्त करते हैं, विकिमीडिया ब्रांड को नए प्रारूपों में उपस्थित होने की आवश्यकता है।” “ध्वनि लोगो प्रतियोगिता प्रतिभागियों को विचार करने के लिए कहती है, कि नि:शुल्क ज्ञान कैसा लगता है? हमने एक प्रतियोगिता का निर्माण किया है जिसका उद्देश्य विकिमीडिया परियोजनाओं और आंदोलन के भीड़ लोकाचार के सामूहिक ज्ञान को दर्शाते हुए उस प्रश्न का उत्तर देना है।”

 इस प्रतियोगिता को विकिमीडिया फाउंडेशन द्वारा विकिमीडिया आंदोलन के, जो स्वयंसेवक विकिपीडिया और विकिमीडिया परियोजनाओं को लिखते और संपादित करते साथ निकटता से परामर्श के द्वारा डिजाइन किया गया था हैं। यह प्रतियोगिता स्वयंसेवकों द्वारा चलाई गई पिछली लोगो प्रतियोगिता का मॉडल है, जिसमें 2003 की प्रतियोगिता भी शामिल है जिसने विकिपीडिया के पहेली ग्लोब के शुरुआती संस्करण की पहचान की थी। वैश्विक भागीदारी को आमंत्रित करके, प्रतियोगिता का उद्देश्य विकिमीडिया परियोजनाओं की खुली, सहयोगात्मक भावना और मुक्त ज्ञान आंदोलन को प्रतिबिंबित करना है

प्रतियोगिता सबमिशन की समीक्षा सात विकिमीडिया स्वयंसेवी योगदानकर्ताओं की एक चयन समिति द्वारा की जाएगी, जिसमें पांच ध्वनि विशेषज्ञ और मैसिवम्यूजिक द्वारा एकत्रित एक संगीतविद् शामिल होंगे। समिति अपनी विशेषज्ञता को दस ध्वनियों तक सीमित करने के लिए जोड़ती है जिन्हें आसानी से याद किया जा सकता है, ऑडियो सेटिंग्स में अपनाया जा सकता है, और विकिमीडिया आंदोलन के मूल्यों को प्रतिबिंबित कर सकता है। फिर ये दस ध्वनियाँ 29 नवंबर से शुरू होने वाली अंतिम विजेता ध्वनि का चयन करने के लिए मतदान के लिए खुली रहेंगी।

2023 के आरम्भ में, अन्तिम विजेता ध्वनि की घोषणा की जाएगी। विजेता को $2,500 USD का पुरस्कार मिलेगा और साथ ही मैसिवम्यूजिक की सहायता से ध्वनि लोगो को फिर से रिकॉर्ड करने के लिए रिकॉर्डिंग स्टूडियो की यात्रा। दस अन्तिम उम्मीदवारों को लिमिटेड एडिशन ध्वनि लोगो स्वैग भी मिलेगा।

“ध्वनि लोगो प्रतियोगिता हमारे आंदोलन में वैश्विक फोटो प्रतियोगिताओं और दृश्य लोगो प्रतियोगिता दोनों के आयोजन की परंपरा पर आधारित है और विकिमीडिया ब्रांडिंग को एक नए परिदृश्य में लाती है: ध्वनि,” वैश्विक विकी लव्स मॉन्यूमेंट प्रतियोगिता के आरंभकर्ताओं में से एक, लॉडविज्क गेलौफ़ ने कहा और एक प्रतियोगिता की चयन समिति में सात विकिमीडिया योगदानकर्ताओं में से। “विकिमीडिया आंदोलन के लिए एक ध्वनि लोगो लंबे समय से अपेक्षित है। हम ध्वनि में विशेषज्ञता के साथ अपने स्वयं के ज्ञान को एक साथ लाने के लिए उत्साहित हैं, आंदोलन के साथ, एक ध्वनि लोगो जो हमारा प्रतिनिधित्व करता है और सभी प्लेटफार्मों पर विकिमीडिया ज्ञान को जोड़ता है। ”

सर्व मानव ज्ञान की ध्वनि प्रतियोगिता आंदोलन की 2030 रणनीतिक दिशा करने की सिफारिश  विशेषतः नि: शुल्क ज्ञान में नवाचार का समर्थन करती है। 

मैसिवम्यूजिक में अकाउंट डायरेक्टर और रिसर्च स्ट्रैटेजिस्ट एफ्रिक लेनन ने कहा “इस वास्तव में अनूठी और आगे की सोच वाली परियोजना पर विकिमीडिया स्वयंसेवकों और फाउंडेशन के साथ मिलकर काम करना खुशी की बात है। ऐसी दुनिया में जहां ऑडियो-फर्स्ट टचप्वाइंट विकसित हो रहे हैं – सोशल मीडिया, स्मार्ट स्पीकर, वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, पॉडकास्ट, ऐप्स के बारे में सोचें – हमारा सामान्य लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि विकिमीडिया सामग्री को ध्वनि के माध्यम से, अभी और भविष्य में दर्शाया जाए”। “संगीत में सीमाओं को पार करने और समुदायों को एकजुट करने की यह विशेष शक्ति है। हम दुनिया भर से ध्वनि लोगो प्रस्तुतिन की समीक्षा करने और नि:शुल्क ज्ञान के लिए विकिमीडिया आंदोलन की मदद करने के लिए एक एकीकृत ध्वनि खोजने में मदद कर रहे हैं जो इसके मूल्यों के लिए खड़ा है। ”

प्रेस संपर्क

press@wikimedia.org 

विकिमीडिया फाउंडेशन के बारे में

विकिमीडिया फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है जो विकिपीडिया और अन्य विकिमीडिया मुक्त ज्ञान परियोजनाओं का संचालन करता है। हमारी दृष्टि एक ऐसी दुनिया है जिसमें हर एक मनुष्य स्वतंत्र रूप से सभी ज्ञान के योग में हिस्सा ले सकता है। हम मानते हैं कि हमारे साझा ज्ञान में हर किसी के पास कुछ योगदान करने की क्षमता है, और यह कि हर किसी को उस ज्ञान को स्वतंत्र रूप से एक्सेस करने में सक्षम होना चाहिए। हम विकिपीडिया और विकिमीडिया परियोजनाओं की मेजबानी करते हैं, विकिमीडिया सामग्री को पढ़ने, योगदान करने और साझा करने के लिए सॉफ्टवेयर अनुभव का निर्माण करते हैं, स्वयंसेवी समुदायों और भागीदारों का समर्थन करते हैं जो विकिमीडिया को संभव बनाते हैं, और उन नीतियों की वकालत करते हैं जो विकिमीडिया और मुफ्त ज्ञान को पनपने में सक्षम बनाती हैं। विकिमीडिया फाउंडेशन एक संयुक्त राज्य अमेरिका 501 501(c)(3) कर-मुक्त संगठन है जिसके कार्यालय सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं।

साउंड ऑफ ऑल ह्यूमन नॉलेज प्रतियोगिता के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें: soundlogo.wikimedia.org

ध्वनि लोगो अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) 

Read more Translations

Help us unlock the world’s knowledge.

As a nonprofit, Wikipedia and our related free knowledge projects are powered primarily through donations.

Donate now

Contact us

Questions about the Wikimedia Foundation or our projects? Get in touch with our team.
Contact

Photo credits

Wikimedia Sound Logo

Wikimedia Sound Logo press release image-05

Wikimedia Foundation